राशन कोटेदार का नाम कैसे चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश के करीब 80 करोंड़ लोगों का नाम राशन कार्ड के अंतर्गत आता है. इस कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को सस्ती दरों पर या फ्री में अनाज प्राप्त होता है. इसके साथ ही राशन कार्ड का उपयोग विभिन्न कामों में दस्तावेज के रूप में होता है. राज्य सरकार हर वर्ष राशन कार्ड की लिस्ट को अपडेट करती रहती है. इसमें अपात्र लोगों को हटाया जाता है तथा कई नए लोगों का नाम इस लिस्ट में जोड़ा जाता है. राशन कार्ड की ये पूरी लिस्ट अब ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर आप “राशन कोटेदार का नाम कैसे चेक करें” जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. आगे हम आपको घर बैठे राशन कोटेदार का नाम ऑनलाइन देखने का सबसे आसान तरीका बताएंगे –

राशन कोटेदार का नाम कैसे चेक करें ऑनलाइन देखने का तरीका –

राशन कार्ड से जुड़ी जानकारियां ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आप मोबाइल ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आगे दोनों तरीका हम आपको एक-एक कर बताएंगे.

  1. वेबसाइट के माध्यम से राशन कोटेदार का नाम देखें
  2. सबसे पहले खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल nfsa.gov.in पर जाएं
  3. होम पेज पर ऊपर की तरफ Ration Cards का ऑप्शन दिखेगा. इसे टैप करने के बाद दूसरे ऑप्शन Ration Card Details on State Portal पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद क्रमशः अपने राज्य, जिला, Rural/Urban, ब्लॉक, पंचायत और अंत में अपने गांव का नाम सेलेक्ट करें.
  5. गांव पर क्लिक करते ही आपके गांव के राशन कार्ड धारकों की पूरी लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. इसमें राशन कार्ड नंबर, कोटेदार का नाम, पिता का नाम, फैमिली मेंबर्स की संख्या और FPS दुकानदार का नाम लिखा होगा.
  6. अगर आप अपने का किसी दूसरे के कार्ड की पूरी डिटेल देखना चाहते हैं, तो कार्ड नंबर पर क्लिक करें.

इस तरह आप काफी आसानी से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर राशन कोटेदार का नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

राशन कार्ड और सरकारी राशन वितरक 2024 –

देश के प्रत्येक राज्य में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नागरिकों राशन कार्ड वितरित करती है. इसका संचालन राज्य के राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा किया जाता है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है राशन कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से जन वितरण प्रणाली की दुकान से सस्ती दरों पर अनाज प्राप्त करने के लिए किया जाता है. लोगों की आर्थिक स्थिति के अनुसार मुख्य रूप से चार प्रकार के राशन कार्ड दिए जाते हैं- APL, BPL, OPH और AAY.

राशन कार्ड को एक वैलिड दस्तावेज के रूप में मान्यता प्राप्त है. अतः इसका इस्तेमाल राशन प्राप्त करने के साथ-साथ विभिन्न सरकारी कार्यों में एक दस्तावेज की तरह भी किया जाता है.

सरकार ने राशन कार्ड प्रणाली में पारदर्शिता लाने तथा लोगों की सुविधा के लिए राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है. अब आप राशन कोटेदार का नाम चेक करने के साथ-साथ नए रजिस्ट्रेशन, नजदीकी राशन दुकान, पिछले ट्रांजैक्शन, आधार सीडिंग आदि की जानकारी भी अपने मोबाइल पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाईल ऐप के माध्यम से राशन कोटेदार का नाम देखें –

अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल है तो आप अपने मोबाइल पर ऐप इंस्टॉल करके राशन कोटेदार का नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. यह वेबसाइट की तुलना में ज्यादा आसान और यूजर फ्रेंडली है. इसके लिए बस आपको प्ले स्टोर पर जाकर Mera Ration सर्च करना होगा. आप चाहें तो नीचे दिए लिंक पर भी क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप पर राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध हैं. साथ ही इसके माध्यम से आप नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

प्लेस्टोर – Mera Ration App

Leave a Comment