अब सिर्फ इन्हें मिलेगा Free Mobile – राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना (न्यू अपडेट)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप जानना चाहते हैं कि Free Mobile पाने के लिए Online Apply करने का प्रोसेस है और इसके लिए कौन से लोग पात्र हैं तो इस पोस्ट में आप हमारे साथ बने रहिये, यहाँ हम आपको राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना की बिलकुल सही जानकारी देंगे जिससे आपको मदद मिल सके –

Free Mobile Yojana 2024 | राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना –

आपको बता दें कि फ्री मोबाइल या स्मार्टफोन योजना, राजस्थान सरकार द्वारा चलायी जा रही है। इसमें करोड़ों महिलाओं और बालिकाओं को योजना में पंजीकृत करके फ्री मोबाइल, रिचार्ज व डाटा प्रदान किया जाता है। यह योजना, राजस्थान के पूर्व तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा चालू की गयी थी। इसका लाभ करीबन 25 लाख महिलाओं को मिल भी चुका है।

फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना का लक्ष्य 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं व बेटियों को स्मार्ट मोबाइल देकर शिक्षा, जागरूकता और आधुनिक दुनिया से जोड़ना है, जिससे उन्हें सभी सूचनाएँ व जानकारियां कहीं भी कभी भी मिल सकें। आगे हम बात करेंगे कि क्या वर्तमान में यह योजना चल रही है या नहीं और इसमें पंजीकरण का नया प्रोसेस क्या है।

राजस्थान Free Mobile Yojana Apply Online 2024 –

यदि आप कांग्रेस सरकार में शुरू इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए, ऑनलाइन आवेदन या पंजीकरण जैसी जानकारी खोज रहे हैं तो आपको बता दें कि नई सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने फ्री मोबाइल वितरण योजना को ठंढे बस्ते में डाल दिया।

कुछ महीने पत्रकारों द्वारा पूंछे गए इस सवाल पर कि क्या आप डिजिटल सेवा योजना में फ्री स्मार्टफोन वितरण को जारी रखेंगे या नहीं तो उन्होंने कहा कि इसकी समीक्षा की जायेगी। लेकिन यह साफ है कि फ्री स्मार्टफोन वितरण की पुरानी स्कीम अब बंद हो जाएगी। अगर भाजपा की सरकार द्वारा कोई नई योजना बनाकर, स्मार्टफोन दिए जायेंगे तो वो अगर बात होगी।

Also Read: 

फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए कौन पात्र –

पूर्व मुख्यमंत्री ने ये यह वादा किया था कि फ्री स्मार्टफोन का लाभ चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी परिवारों को पात्र माना जाएगा और उन परिवारों की बेटियों और महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसमें भी कई नियम व शर्तें इस प्रकार थीं –

  • सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों (महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक) में अध्ययनरत छात्राएं
  • विधवा या अकेली महिलाएं जो पेंशन प्राप्त कर रही थीं
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (NREGA) के तहत 50 दिनों का काम पूरा करने वाले परिवारों की महिला मुखिया
  • चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया

फ्री मोबाइल योजना (पहला चरण) –

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना में, पहला चरण 10 अगस्त 2023 से शुरू हुआ था। सरकार ने इस चरण में 40 लाख स्मार्टफोन बाँटने का लक्ष्य रखा था। लेकिन विधानसभा चुनाव होने के कारण मात्र 25 लाख स्मार्टफोन ही वितरित हुए।

योजना में पात्र चिरंजीवी परिवारों की महिला या बेटियों को सरकार द्वारा लगाये गए शिविरों के माध्यम से पंजीकरण कराया गया। इसके साथ मोबाइल व सिम भी दिए गए थे।

वितरित किए गए स्मार्टफोन ₹6,720 की कीमत वाले थे। स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेजिंग भी प्रदान किया गया था।

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना था।

Also Read: 

 

Leave a Comment