Silicosis Status: सिलिकोसिस रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

silicosis status check: राजस्थान सरकार द्वारा सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित मजदूरों के लिए सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत पीड़ित मजदूर को 1 लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है. इसके अलावा भी इस योजना में कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. अगर आप सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं और अब इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो ये लेख पूरा पढ़ें. आगे हम आपको इस योजना से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी देंगे –

सिलिकोसिस रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे चेक करें –

  • सिलिकोसिस रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान सिलिकोसिस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट rajsilicosis.rajasthan.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर Reports के अंतर्गत Check Status पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें Jan Aadhaar Number, Aadhar Number या Registration Number में से जो भी आपके पास है, उसे सेलेक्ट करें.
  • जो भी ऑप्शन आपने चुना था, उसके अनुसार बॉक्स में नंबर भरकर Search पर क्लिक करें.
  • सर्च करते ही आपकी स्क्रीन पर पेशेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी आ जाएगी. इसमें नाम, पिता का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन डेट आदि जानकारियां दी होगी. इसके सामने लास्ट में View का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Stage के अनुसार आवेदन की स्थिति दिखेगी.
  • अगर आपका सिलिकोसिस रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है, तो आपको Print का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करके आप अपना Silicosis Card Download या Print कर सकते हैं.

इस तरह आप काफी आसानी से ऑनलाइन सिलिकॉन रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं.

सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना क्या है –

कोयला, हीरा और मार्बल खदानों में काम करने वाले मजदूरों को कई बार सिलिकोसिस नामक गंभीर बीमारी हो जाती है. राजस्थान में सिलिकोसिस बीमारी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. यह बीमारी कई बार पीड़ित मजदूर की जान तक ले लेती है, जिससे आगे उसके परिवार को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामान करना पड़ता है. मजदूरों की इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना की शुरुआत की गई है.

किसी योजना के तहत पीड़ित मजदूर को एक लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपना समुचित इलाज करवा सके. अगर किसी पीड़ित मजदूर की दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 3 लाख रुपए दिए जाते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए पीड़ित मजदूर को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. जो लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं वह सिलिकोसिस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पात्रता –

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के मजदूरों को ही मिलेगा.
  • आवेदक सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित हो.
  • आवेदक का लेबर कार्ड/श्रमिक कार्ड बना हुआ हो.

आवेदन प्रक्रिया –

जो लोग सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र के पास जा सकते हैं. इसके अलावा समय-समय पर सरकार द्वारा शिविर लगाकर भी आवेदन लिया जाता है. आप शिविर में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

जिन लोगों के पास बायोमेट्रिक मशीन है, वे सिलिकोसिस पोर्टल पर जाकर SSO आईडी की सहायता से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद आप इसी पोर्टल के माध्यम से सिलिकोसिस रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक भी सकते हैं.

सिलिकोसिस योजना के लाभ –

  • सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित मजदूर को ₹1,00,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी.
  • अगर मजदूर की इस बीमारी से कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को ₹3,00,000 रूपये दिए जाएंगे.
  • यह योजना सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित मजदूर तथा उसके परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करती है.

सिलिकोसिस का पैसा कब मिलेगा

यह योजना का पैसा सफल रजिस्ट्रेशन के कुछ ही दिनों के बाद लाभार्थी के अकाउंट में भेज दिया जाएगा. इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करते रहें.

Leave a Comment