TAFCOP Portal: मेरे नाम पर कितने सिम है चेक कैसे करें @tafcop.dgtelecom.gov in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिम कार्ड से बढ़ते धोखाधड़ी व साइबर क्राइम को रोकने के लिए हाल ही में दूरसंचार विभाग, भारत सरकार द्वारा TAFCOP Portal लांच किया गया है। TAFCOP Portal पर जाकर आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर वर्तमान में कितने सिम कार्ड चालू हैं। अगर आपके आधार कार्ड पर कोई ऐसा संदिग्ध नंबर चालू है, जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं या खो गया है, तो इस पोर्टल के माध्यम से उसे तत्काल बंद भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आगे हम आपको TAFCOP पोर्टल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे, जो मोबाइल फोन इस्तेमाल करके वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए जानना बेहद जरूरी है।

TAFCOP Portal क्या है –

वर्तमान समय में मोबाइल फोन हर किसी की बुनियादी जरूरत बन चुका है। एक तरफ जहां मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को आसान बनाया है, वहीं दूसरी तरफ इससे साइबर क्राइम का खतरा भी काफी बढ़ गया है। अक्सर साइबर क्राइम के लिए अपराधी किसी दूसरे व्यक्ति के नाम का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं। कई बार अपराधी हमारे आधार कार्ड की जानकारी चुराकर सिम कार्ड निकाल लेते हैं और भी फिर उस सिम कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए दूरसंचार विभाग, भारत सरकार द्वारा TAFCOP Portal @tafcop.dgtelecom.gov.in की शुरुआत की गई है।

TAFCOP पोर्टल पर आप अपने सिम कार्ड से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देख सकते हैं। आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चालू हैं से लेकर उसे बंद करने तक की सुविधा इस पोर्टल पर दी गई है। यह पोर्टल फेक नंबर्स को बंद करने के साथ-साथ साइबर अपराध पर भी लगाम लगाने का काम करता है।

TAFCOP Portal के फायदे –

  1. इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने SIM Card चालू हैं।
  2. ऐसे नंबर जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, उसे आप एक क्लिक में हमेशा के लिए बंद कर सकते हैं।
  3. अगर आपका कोई नंबर खो गया है, तो आप उसे भी बंद करवा सकते हैं।
  4. इस पोर्टल पर आप अपने सिम कार्ड से जुड़ी सारी डिटेल्स जैसे – सिम नंबर, सिम कार्ड जारी होने की तिथि आदि चेक कर सकते हैं।
  5. यहां आप सिम खोने, चोरी होने आदि की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चालू हैं, ऐसे करें चेक –

Step-1 : सबसे पहले अपने गूगल सर्च इंजन में जाकर TAFCOP सर्च करें।

Step-2 : सर्च करते ही जो सबसे पहले नंबर पर जो लिंक आएगा, उस पर क्लिक करें।

आप सीधे यहां tafcop.sancharsaathi.gov.in क्लिक करके भी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step-3 : क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर दूरसंचार विभाग, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।

Step-4 : इस वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर Validate Captcha पर क्लिक करें।

Step-5 : इसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP भरकर लॉगिन करें।

Step-6 : लॉगिन करते ही आपके नाम पर जितने भी सिम कार्ड चालू हैं, उसकी पूरी लिस्ट आ जाएगी।

ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करने की प्रक्रिया –

अगर आपका कोई SIM कार्ड खो गया है या आप किसी सिम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं अथवा किसी ने फर्जी तरीके से आपके नाम पर सिम कार्ड ले लिया है, तो आप उसे नीचे बताए गए तरीके से बंद कर सकते हैं :

  • सबसे पहले दूरसंचार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी भरकर लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद आपके नाम पर चालू सिम कार्ड की लिस्ट आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप जिस मोबाइल नंबर को बंद करना चाहते हैं, उसके सामने चेक बॉक्स में Tick लगाएं।
  • अगर आपका ये नंबर नहीं है तो Not My Number अथवा अगर इस नंबर की आवश्यकता नहीं है, तो Not Required को सेलेक्ट करके Report पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कंफर्म करने के लिए एक पॉप-अप मैसेज आएगा, इसमें Ok पर क्लिक करें।
  • OK करते ही Sucess का मैसेज आएगा और चार अंकों का एक Request id प्राप्त होगा। इस नंबर की मदद से आप अपने Complaint का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज कराने के बाद लगभग 5-7 दिनों में SIM नंबर बंद हो जाएगा।

सिम कार्ड नंबर बंद करना क्यों जरूरी है –

आज के समय में SIM Card से फर्जीवाड़े या धोखाधड़ी की घटनाएं आम हो चुकी हैं। अगर कोई आपके नाम से सिम कार्ड लेकर अपराध करता है, तो पुलिस सबसे पहले आप तक ही पहुंचेगी। अगर आपके बैंक अकाउंट से लिंक्ड सिम कार्ड कहीं खो गया है, तो गलत व्यक्ति के हाथ में पड़ने पर आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है। इन्हीं सब कारणों से ये जरूरी हो गया है कि आप अपने नाम पर चल रहे उन सभी सिम कार्ड्स को तत्काल बंद कर दें, जो कहीं खो गया है या कोई अन्य व्यक्ति उसका इस्तेमाल कर रहा है। दूरसंचार विभाग भारत सरकार द्वारा संचालित TAFCOP Portal ने सिम कार्ड बंद करने की प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है।

TAFCOP Portal FAQ –

1.) TAFCOP पोर्टल क्या है?

– सिम कार्ड के माध्यम से होने वाले अपराधों पर रोकथाम लगाने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा वर्ष 2023 में TAFCOP Portal लांच किया गया था। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने नाम पर चालू सभी सिम कार्ड की डिटेल्स देख सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर सिम कार्ड बंद भी कर सकते हैं।

2.) TAFCOP पोर्टल के क्या फायदे हैं?

– इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड पर चालू सभी सिम कार्ड देख सकते हैं। जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं करते हैं या कहीं खो गया है, उसे बंद भी कर सकते हैं। यह पोर्टल SIM Card के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी को भी रोकता है।

3.) TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

– tafcop.sancharsaathi.gov.in

4.) TAFCOP पर लॉगिन कैसे करें?

– सबसे पहले इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें। इसके बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP भरकर लॉगिन करें।

5.) ऑनलाइन सिम कार्ड कैसे बंद करें?

– दूरसंचार विभाग द्वारा संचालित TAFCOP पोर्टल पर जाकर आप अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन बंद कर सकते हैं।

6.) मेरे नाम पर कितने SIM कार्ड हैं, कैसे पता करें?

– अपने नाम पर चालू सभी सिम कार्ड के बारे में जानने के लिए आपको TAFCOP पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको आपके नाम पर या आपके आधार कार्ड पर जारी सिम कार्ड की पूरी लिस्ट दिख जाएगी।

Also Read : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि कैसे चेक करें

Leave a Comment