यूपी पंख पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, पूरी जानकारी 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Pankh Portal Registration 2024 : उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए यह आलेख काफी महत्वपूर्ण है। माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यूपी पंख पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति, कोर्सेज, प्रवेश परीक्षा, कॉलेज तथा अपने कॅरियर से जुड़ी काफी सारी जानकारियां ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह पोर्टल विद्यार्थियों को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाता है। यूपी पंख पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस लेख में हम आपको UP Pankh Portal से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे।

UP Pankh Portal @uppankh.in क्या है –

डिजिटल इंडिया के इस दौर में केंद्र व राज्य सरकारें नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाएं व सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है। इस कड़ी में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए UP Pankh Portal का शुभारंभ किया गया है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है, जहां छात्र-छात्राएं अपने कॅरियर से जुड़े सभी सवालों व समस्याओं का एक्सपर्ट्स द्वारा समाधान पा सकते हैं। यह पोर्टल विशेष रूप से 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से 12वीं के विद्यार्थियों को आगे की शिक्षा के लिए काउंसलिंग की सुविधा भी दी जाती है। इतना ही नहीं इस पोर्टल आप स्कॉलरशिप, कोर्सेज, एंट्रेंस एग्जाम आदि की भी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी पंख पोर्टल के उद्देश्य –

10वीं के बाद कौन-सी स्ट्रीम चुनें या फिर 12वीं के बाद किस कॉलेज में एडमिशन लें? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो 10वीं और 12वीं कक्षा के हर विद्यार्थी के जेहन में अवश्य आता है। इन्हीं सब सवालों का सही जबाब ढूंढने में मदद करते हैं कॅरियर काउंसलर। 10वीं व 12वीं के बाद आगे बढ़ने के लिए एक सही निर्णय लेना काफी जरूरी होता है, क्योंकि इससे आपका पूरा भविष्य निर्धारित हो सकता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को मुफ्त कॅरियर काउंसलिंग की सुविधा देने के लिए यूपी पंख पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल का उद्देश्य विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना है, जिससे वे सही निर्णय लेकर अपने कॅरियर में आगे बढ़ सकें। यहां आप आगे की शिक्षा के लिए 550 से अधिक कोर्सेज, प्रवेश परीक्षा, स्कॉलरशिप और अच्छे कॉलेज/यूनिवर्सिटी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP Pankh Portal Registration –

यूपी पंख पोर्टल छात्र-छात्राओं के कॅरियर गाइडेंस के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन है। UP Pankh Portal पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पंख पोर्टल पर लॉगिन करके आप यहां उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। uppankh.in पर पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया आगे स्टेप-बाय-स्टेप बताई गई है। सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़कर आगे बढ़ें।

यूपी पंख पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें –

  • यूपी पंख पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको UP Pankh Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए गुगल में UP Pankh लिखकर सर्च करें और Search Result में पहले  नंबर के लिंक पर क्लिक करें।
  • आप सीधे यहां uppankh.in क्लिक करके भी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर “प्रवेश” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां लॉगिन करने के लिए आपसे छात्र यूनिक आई.डी. और पासवर्ड मांगा जाएगा।
  • छात्र यूनिक आई.डी. में अपना 14 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड में 123456 दर्ज करके लॉगिन करें। रजिस्ट्रेशन नंबर आप अपने स्कूल/कॉलेज जाकर पता कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद अपनी प्रोफाइल में जाएं। यहां Edit Profile पर क्लिक करके मांगी सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करें।
  • इस तरह यूपी पंख पोर्टल पर आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा। अब आप अपने कॅरियर से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read : गर्ल्स आर्मी भर्ती 2024: आवेदन फॉर्म, लास्ट डेट, रिक्त पद

Eligibility –

  • यूपी पंख पोर्टल केवल उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए है।
  • इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी कक्षा 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • विद्यार्थी यूपी बोर्ड द्वारा संचालित विद्यालय में पढ़ाई कर रहा हो।
  • विद्यार्थी के पास रजिस्ट्रेशन नंबर हो।

UP Pankh Portal Highlights –

  • छात्र-छात्राओं को मुफ्त कॅरियर काउंसलिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा UP Pankh Portal की शुरुआत की गई है।
  • इस पोर्टल को 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लांच किया गया था।
  • पंख पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट uppankh.in है।
  • यह पोर्टल कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को उनकी रूचि के अनुसार सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए कॅरियर गाइडेंस प्रदान करता है।
  • यहां आप 550 से ज्यादा कोर्सेज, अच्छे कॉलेज व यूनिवर्सिटीज के बारे में विस्तृत जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
  • विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों द्वारा प्रदान की जा रही स्कॉलरशिप की जानकारियां भी इस पोर्टल पर दी जाती है।
  • इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए लिए सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा।
  • अगर आपको UP Pank Portal पर लॉगिन करने में कोई समस्या आ रही है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 8882213831 पर कॉल कर सकते हैं।

पंख पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं –

  1. कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं को मुफ्त कॅरियर गाइडेंस।
  2. 550 से अधिक कॅरियर ऑप्शन्स के बारे में जानकारी।
  3. अच्छे कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी की जानकारी।
  4. कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी में प्रवेश संबंधी जानकारियां।
  5. स्कॉलरशिप स्कीम की जानकारी।

UP Pankh Portal FAQ –

1.) यूपी पंख पोर्टल क्या है?
– यह पोर्टल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा लांच किया गया है, जहां छात्र-छात्राएं अपने कॅरियर से जुड़ी जानकारियां तथा मुफ्त गाइडेंस प्राप्त कर सकते हैं।

2.) यूपी पंख पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है?
– रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले UP Pankh पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट uppankh.in पर जाएं। यहां अपना छात्र आईडी (रजिस्ट्रेशन नंबर) व पासवर्ड (123456) डालकर लॉगिन करें।

3.) यूपी पंख पोर्टल के क्या फायदे हैं?
– इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी मुफ्त कॅरियर काउंसलिंग प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस पोर्टल पर विभिन्न कोर्सेज, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और छात्रवृत्ति के बारे में भी जानकारियां दी जाती है।


दोस्तों इस लेख में हमने आपको Uttar Pradesh Pankh Portal से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। अगर आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। अगर आपके मन में इस पोर्टल से संबंधित कोई भी सवाल या समस्या है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Also Read : बेसिक शिक्षा परिषद अवकाश तालिका 2024

Leave a Comment